रनिंग के लिए बाहर जाने से पहले इन 5 बातों का रखें याद, रहेंगे सुरक्षित

रनिंग के लिए बाहर जाने से पहले इन 5 बातों का रखें याद, रहेंगे सुरक्षित

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस काफी तेजी से फैल रहा है। इसकी वजह से लोग बाहर भी नहीं निकल रहे है और अगर निकल भी रहे हैं तो काफी सावधानियां बरतते हुए।ऐसे में जिनका शौक रोजाना सुबह टहलने का होता है वो पूरा नहीं हो पा रहा है। वहीं अगर आप अनलॉक की वजह से रनिंग शूज पहनकर दौड़ने निकल रहे हैं तो कुछ सावधानियां बरतने की जरुरत है। ये सावधानियां उन लोगों के लिए जो हाई-रिस्क कैटेगरी में आते हैं। यानी जिन्हें पहले से डायबिटीज़, दिल की या फिर हाई बीपी की समस्या है। आइए जानें कि घर से बाहर वॉक या रनिंग के लिए निकलते वक्त किन 5 बातों का ख्याल रखना ज़रूरी है।

पढ़ें- थायरॉइड से परेशान रहने वालों के लिए 3 खास योगासन, इन समस्याओं में भी असरदार

1. बाकी लोगों से 12 फीट की दूरी बनाएं रखें

आधिकारिक रूप से सभी को आपस में कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखने के लिए कहा गया है, लेकिन मुंह या नाक से निकली बूंदें तेज़ी से संक्रमण फैला सकती हैं, अगर कोई व्यक्ति वॉक कर रहा हो, जॉगिंग या फिर साइक्लिंग। Ansys नाम की एक टेक कंपनी का मानना है कि अगर कोई व्यक्ति 4 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रहा हो, तो उसके मुंह या नाक से निकली बूंदे 5 मीटर की दूरी तक फैल सकती हैं। 

2. हमेशा सामने देखें ताकि जान सकें कि आपकी तरफ कौन और क्या आ रहा है

जब आप किसी महामारी के वक्त दौड़ लगा रहे हों, तो आप इयरफोन्स लगाकर मदहोश नहीं रह सकते। आपको अपने आस पास ध्यान रखने की ज़रूरत है, कि कहीं आप किसी व्यक्ति से टकरा न जाएं। रास्ता को अच्छी तरह देख लें ताकि अगर आपके सामने से कोई लोग आते हैं, तो आप दूसरा रास्ता अपना सकें। हमेशा ऐसी जगह वॉक या रनिंग करें जहां कम लोग हों। 

​3. रनिंग या वॉक करते वक्त मास्क न पहनें

ये जानना ज़रूरी है कि कार्डियोवेस्कुलर एक्टीविटी के दौरान ऑक्सीजन की ज़रूरत बढ़ जाती है, इसलिए इस वक्त मास्क नहीं पहनना चाहिए। मास्क एक व्यक्ति के चेहरे को ढक देता है, जिसकी वजह से मुंह औप नाक से सांस लेना मुश्किल हो जाता है।

  4. भीड़-भाड़ वाले इलाके में जॉगिंग या वॉक न करें

क्योंकि जॉगिंग या वॉक करते वक्त मास्क नहीं पहनना चाहिए, इसलिए कोई ऐसी जगह चुनें जहां लोग कम हों। साथ ही अगर आपकी तरफ लोग आते दिखें, तो ब्रेक लें और मास्क से चेहरा ढक लें। 

5. बाहर की किसी चीज़ को न छुएं

जब आप घर से बाहर निकल रहे हैं, तो ये बेहद ज़रूरी है कि आप किसी भी चीज़ को न छुएं। पार्क के दरवाज़ें, लिफ्ट के बटन, पेड़-पौधों के साथ किसी भी चीज़ को हाथ न लगाएं। अगर आप ग़लती से किसी चीज़ को छू भी लेते हैं, तो फौरन हैंड सेनिटाइज़र से हाथ धोएं।

 

इसे भी पढ़ें-

स्ट्रेस से उबरने में ये 5 योग आएंगे आपके काम, जानें कैसे करें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।